Hardoi

प्रवासी महिलाओं के समूहों का गठन कर कुटीर उद्योग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करायें – डीएम

 

हरदोई ( अनुराग गुप्ता ) । कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत जिला रोजगार समिति की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने रोजगार समिति से जुड़े विभाग सहायक श्रमायुक्त, उपायुक्त स्वतःरोजगार, उपायुक्त मनरेगा, जिला सेवायोजन अधिकारी, प्रधानाचार्य जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, उपायुक्त उद्योग, जिला संख्याधिकारी तथा परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देश दिये कि शासन के निर्देशानुसार अपने-अपने विभाग के माध्यम से विभिन्न प्रदेशों से आये प्रवासी श्रमिकों को कौशल एवं आवश्यकता अनुसार रोजगार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिये कि प्रवासी महिलाओं के समूहों का गठन कर उन्हें प्राथमिकता के आधार पर कुटीर उद्योग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करायें और डीसी मनरेगा अकुशल प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा तहत अधिक से अधिक काम देकर आत्म निर्भर बनायें। उन्होने जिला सेवायोजन अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन गांवों में अधिक संख्या में प्रवासी आ रहे है वहां कैम्प लगाकर प्रवासी श्रमिकों के कौशल एवं योग्यता के आधार पर फार्म भराकर कार्यवाही प्रारम्भ करें। जिलाधिकारी ने उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र को निर्देश दिये कि कुशल प्रवासी कारीगरों आदि को प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री स्वरोजगार के माध्यम से श्रण उपलब्ध कराने हेतु फार्म आदि भरवाने की कार्यवाही प्रारम्भ करें। जिलाधिकारी ने जिला संख्याधिकारी को निर्देश दिये कि सरकारी निर्माण कार्यदायी संस्थाओं में शुरू होने वाले नवीन कार्यो को करने हेतु प्रवासी श्रमिकों की सूची उपलब्ध करायें जिससे कि प्राथमिकता पर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला संख्याधिकारी कार्यालय में स्थापित कण्ट्रोल रूम नम्बर 8090586808 पर प्रातः 10 बजे से सायं 06 बजे तक जनपद में आये प्रवासी श्रमिक अपनी आवश्यकता अनुसार रोजगार के लिए दूरभाष के माध्यम रोजगार के लिए मांग कर सकते है।
बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य आईटीआई, भूमि संरक्षण, सहायक श्रमायुक्त आदि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद के आये प्रवासियों को शासन के निर्देशानुसार चिन्हित करते हुए अधिक से अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध करायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Alert: Content selection is disabled!!