Uttar Pradesh

बीएड प्रवेश परीक्षा व काउंसिलिंग का शुल्क घटेगा

लखनऊ(निर्वाण टाइम्स)।उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं को बड़ा उपहार देने जा रही है। इस वर्ष की बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा व काउंसिलिंग शुल्क में बड़ी कटौती हो रही है। बीएड संयुक्त परीक्षा 2022 का विज्ञापन 15 अप्रैल को जारी होगा।बीएड संयुक्त परीक्षा 2022 में आवेदन करने के लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग व राज्य के बाहर के छात्रों को 1000 रुपये व विलंब शुल्क के साथ 1600 रुपये शुल्क देना होगा, जो पहले 1500 रुपये व विलंब शुल्क के साथ 2500 रुपये लिया जा रहा था। प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को काउंसिलिंग कराने के लिए 650 रुपये शुल्क देना होगा, जो पहले 1000 रुपये देना पड़ता था।
उत्तर प्रदेश में इस वर्ष बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आयोजन महात्मा ज्योतिबा फूले रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली की ओर से किया जाएगा। प्रदेश के छात्र और छात्राओं के हित में बीएड प्रवेश परीक्षा का शुल्क घटाने का निर्णय लिया गया है।
बीएड संयुक्त परीक्षा 2022 का विज्ञापन 15 अप्रैल को जारी होगा। आवेदन की तारीखों का उल्लेख विज्ञापन में किया जाएगा। वहीं, प्रवेश परीक्षा एक से सात जुलाई के मध्य आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा परिणाम पांच अगस्त को जारी होगा। परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों की काउंसिलिंग 10-25 अगस्त के बीच होगी। बीएड-2022 का नियमित सत्र 29 अगस्त से शुरू हो जाएगा।उच्च शिक्षा विभाग शुक्रवार को इस संबंध में विस्तृत आदेश जारी करेगा। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए आनलाइन आवेदन भरने के लिए अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये व विलंब शुल्क के साथ 800 रुपये निर्धारित हो रही है, जो कि पहले 750 रुपये व विलंब शुल्क के साथ 1250 रुपये देनी पड़ती थी। इस परीक्षा के लिए हर वर्ष कई लाख छात्र-छात्राएं आवेदन करते आ रहे हैं।

यूपी बीएड जेईई 2022 की आवेदन प्रक्रिया

आनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट – www.mjpru.ac.in पर जाएं ।
UPBEd के लिए यहां क्लिक करें पर क्लिक करें।
आपको UP BEd पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। 2022 पोर्टल। आप उपरोक्त दो चरणों को छोड़कर सीधे यूपी बीएड पोर्टल पर जा सकते हैं।
जेईई फार्म के लिंक पर क्लिक करें।
न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
निर्देश पढ़ें और ‘मैं सहमत हूं’ चेक-बाक्स पर टिक करें।
मांगे गए विवरण दर्ज करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘जनरेट ओटीपी’ बटन पर क्लिक करें।
परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए क्रेडेंशियल के साथ साइन इन करें।
आवेदन पत्र को पूरा करें।
पुष्टिकरण पृष्ठ का एक प्रिंट-आउट लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button