Uttar Pradesh

संविलियन विद्यालय तखवा का औचक निरीक्षण कर डीएम व एसपी ने देखी व्यवस्था

बच्चों से पहाड़ा सुनकर बांटा बिस्किट

बहराइच(ब्यूरो)। परिषदीय विद्यालयों के पठन-पाठन की गुणवत्ता, साफ-सफाई, छात्र-छात्राओं व शिक्षकों की उपस्थिति तथा अन्य व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने विकास खण्ड फखरपुर अन्तर्गत संविलियन विद्यालय तखवा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापिका सीमा सिंह, सहायक अध्यपाक शकील अहमद, आशुतोष कुमार शुक्ला व श्वेता वर्मा व शिक्षा मिश्र कमला देवी उपस्थित रहीं।
प्रधानाध्यापिका ने डीएम डॉ. चन्द्र को बताया कि विद्यालय में नामांकित बच्चों की कुल संख्या 326 है जिसमें 162 छात्र व 164 छात्राएं हैं। उन्होंने यह भी बताया कि प्राथमिक सेक्शन में 106 व जूनियर सेक्शन में 42 बच्चे उपस्थित रहे। डीएम ने शिक्षण स्टाफ से मध्यान्ह भोजन योजना, पुस्तक वितरण इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि विद्यालय में उपलब्ध भूमि को देखते हुए फलदार, छायादार व सजावटी पौधों का रोपण कराया जाय। डीएम डॉ. चन्द्र ने कक्ष-कक्षों तथा रसोई का निरीक्षण कर अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।
विद्यालय के निरीक्षण के दौरान डीएम ने शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए बच्चों से पहाड़ा सुना तथा मौके पर मौजूद बच्चों सहित ग्रामवासियों को बिस्किट का वितरण भी किया। डीएम डॉ. चन्द्र ने ग्रामवासियों को निर्देश दिया कि बच्चों के ड्रेस हेतु जो पैसा खाते में आया है उससे बच्चों का ड्रेस ज़रूर सिलवायें तथा बच्चों को नियमित रूप से ड्रेस में ही विद्यालय भेजे। इस अवसर पर ग्रामवासियों ने ऑगनबाड़ी केन्द्र के संचालन से सम्बन्धित समस्या बताये जाने पर डीएम ने मौके से ही जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि ग्राम का भ्रमण कर ऑगनबाड़ी केन्द्र का संचालन सुनिश्चित कराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button