ब्रेकिंग न्यूज़

यूक्रेन की राजधानी कीव में सुनाई दिए जोरदार धमाके, मारियुपोल शहर में अब तक 2,357 लोग मारे गए

कीव, एजेंसियां। रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच युद्ध के 19वें दिन चौथे दौर की वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच ये वार्ता जंग के 20वें दिन भी जारी रहेगी। हालांकि, सोमवार को हुई इस वार्ता में दोनों देशों के भी सुलह का कोई रास्ता नहीं निकल पाया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) ने कहा कि जंग खत्म कर शांति स्थापित करने के प्रयासों के तहत उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) से बात की है। वहीं, जंग के 20वें दिन रूसी विदेश मंत्रालय का बयान आया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के द्वारा लान्च की गई मिसाइल से उनके 20 लोग मारे गए हैं, जबकि 28 लोग घायल हुए हैं। सेना के अनुसार, हमला 14 मार्च को डोनेट्स्क इलाके में एक आवासीय परिसर में टोचका-यू मिसाइल के द्वारा किया गया। वहीं, यूक्रेनी मीडिया ने बताया कि डोनबास में भीषण लड़ाई जारी है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के अनुसार, 100 रूसी सैनिक मारे गए और छह वाहन नष्ट हो गए हैं।
रूसी सेना लगातार यूक्रेन को निशाना बना रही है। इसी बीच रूसी सेना ने होस्टोमेल में नागरिकों पर गोली चलाई है। राष्ट्रीय पुलिस के अनुसार, निकासी की पहली 10 बसें सुरक्षित रूप से शहर से निकल गईं। लेकिन रूसी सेना ने अगली चार बसों पर गोलियां चला दीं। हमले में एक महिला की मौत हो गई, जबकि दो पुरुष घायल हो गए।यूक्रेन की राजधानी कीव में रात भर रूसी सेना की ओर से गोलाबारी की गई। जिसके चलते कीव में एक इमारत में आग लग गई। राज्य आपातकालीन सेवा के अनुसार, सुबह 6:51 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। जबकि एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

राजधानी कीव में कम से कम तीन शक्तिशाली विस्फोटों की आवाज सुनी गई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, एक पत्रकार ने दूर से धुएं का गुबार भी देखा है।

जोरदार धमाके से दहला कीव

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, यूक्रेन की राजधानी कीव के केंद्र में जोरदार धमाका सुना गया है।

यूक्रेन के खिलाफ लड़ने रूस पहुंचे 40 हजार सीरियाई लड़ाके

द केव इंडिपेंडेंट ने सीरियन आब्जर्वेट्री फार ह्यूमन राइट्स के हवाले से बताया कि 40,000 से अधिक सीरियाई लोगों ने यूक्रेन की यात्रा करने और रूस के लिए लड़ने के लिए पंजीकरण कराया है। हालांकि, 14 मार्च तक किसी भी सीरियाई लड़ाके ने देश नहीं छोड़ा है।मारियुपोल सिटी में रूस के हमले में मरने वाले लोगों की संख्या को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। इसी बीच मारियुपोल सिटी काउंसिल ने पुष्टि की है कि 14 मार्च तक रूसी युद्ध के परिणामस्वरूप शहर में लगभग 2,357 लोग मारे गए हैं, और अन्य सभी अनुमान झूठे हैं।
रूस के खिलाफ यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराएंगे- जो बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह रूस के खिलाफ यूक्रेन को हथियार उपलब्ध कराएंगे। साथ ही यूक्रेन के शरणार्थियों को अमेरिका में अनुमति देंगे, और वहां पैसा, भोजन और अन्य मानवीय सहायता भेजेंगे।

यूक्रेन के हमले में रूस के 20 लोगों की मौत

रूसी विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन के हमले को लेकर बयान जारी किया। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 14 मार्च को यूक्रेन की सेना ने डोनेट्स्क इलाके में एक आवासीय परिसर में टोचका-यू मिसाइल दागी। जिसके बाद 20 लोगों की मृत्यु हो गईं और 28 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button