National

पाकिस्तान के ड्रग माफिया का बेटा शिकंजे में, 400 करोड़ की हेरोइन के साथ पकड़े गए तस्कर

अहमदाबाद। गुजरात एटीएस ने गत दिनों अरब सागर से 400 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ छह पाकिस्तानी तस्कर पकड़े। इनमें पाकिस्तान के एक बडे ड्रग माफिया हाजी हुसैन का बेटा साजिद हुसैन भी शामिल है। एटीएस चीफ हिमांशु शुक्ला ने बीते कुछ माह में ऐसे कई आपरेशन को अंजाम दिया है। गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते व भारतीय तटरक्षक बल ने संयुक्त आपरेशन में जखौ बंदरगाह से 35 नाटिकल माइल दूर अरब सागर में फाइबर बोट से लाई जा रही 77 किलो हेरोइन जब्त कर छह पाकिस्तानी तस्करों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में पता चला है कि इनमें से एक पाकिस्तानी के बडे ड्रग माफिया हाजी हुसैन का बेटा साजिद हुसैन (27) शामिल है। जांच एजेंसी को उसका पाकिस्तान का पहचान पत्र मिला है, जो जुलाई 2016 में बना था, यह 2026 तक मान्य है। इसके पीछे उर्दू में उसका पता है, वह कराची के बल्दिया टाउन की मुजाहीद कालोनी का रहने वाला है।

जानें, कब कितना बरामद हुआ मादक पदार्थ

कराची पोर्ट से यह मादक पदार्थ अल हुसैनी फिशिंग बोट के जरिए भारत लाया जा रहा था। यह हेराइन गुजरात के रास्ते पंजाब में भेजी जानी थी। पाकिस्तान के ड्रग माफिया हाजी हसन व हासम ने ही ये हेरोइन भेजी थी। मादक पदार्थों की तसकरी के लिए गुजरात का समुद्री किनारा काफी संवेदनशील बन चुका है। सुरक्षा व खुफियां एजेंसियां भी इसे लेकर चौकस है। कोस्टगार्ड व एटीएस ने मिलकर तीन माह में अब तक सैकड़ों करोड़ रुपये का मादक पदार्थ पकड़ा है। बीतेमाह मोरबी से 600 करोड़ की हेरोइन जब्त की गई थी। अप्रैल में 150 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त कर आठ पाकिस्तानी तस्करों को पकड़ा था। सितंबर, 2021 में ही अफगानिस्तान से कच्छ के मुंद्रा पोर्ट पर लाया गया 3000 किलो हेरोइन प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की थी।

आइपीएस शुक्ला बने रा चीफ

इस बीच, भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के चीफ गुजरात के 2005 बैच के आइपीएस डीआइजी हिमांशु शुक्ला बने हैं। गोधरा कांड के आरोपितों को बाहर से पकड़कर लाने के अलावा अपने कार्यकाल में उन्होंने कई बड़े केसों को हल किया। नाम बदलकर विदेशों में जा छिपे आतंकी हों या तस्कर उनके हाथ से नहीं बच सके। हाल ही गुजरात को आतंकवाद व मादक पदार्थों से मुक्त रखने में बड़ी भूमिका अदा की है। एटीएस डीआइजी के साथ उनके पास कमांडो फोर्स व कोस्टल सिक्युरिटी का भी जिम्मा है। शुक्ला गुजरात के पुलिस बेडे में शरलाक होम्स के नाम से भी चर्चित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button