मनोरंजन

क्या आपको भी रात को सोते समय पैरों में होता है दर्द, दवाइयों की जगह आजमाए ये उपाय

भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर पर ध्यान ना दे पाने की वजह से लोगों को मानसिक और शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक हैं रात को सोते समय पैरों में दर्द होना जिससे कई लोग परेशान हैं जो कि कई बार ऐंठन के चलते, मांस-पेशियों में अकड़ के कारण, मांस-पेशियों के एक के ऊपर एक चढ़ जाने के कारण, पोषण की कमी के कारण, शरीर में पानी की कमी के चलते या लंबे वक्त तक एक ही मुद्रा में रहने की वजह से भी हो सकता हैं। इससे निजात पाने के लिए कई लोग हर दिन पेन किलर दवाइयों का सेवन करते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से रात को सोते समय पैरों में होने वाले दर्द से निजात मिलेगा। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…
हॉट एंड कोल्ड ट्रीटमेंट
यदि आपके पैरों में भी रात को सोते वक्त दर्द होता है तो इससे राहत पाने में हॉट एंड कोल्ड कंप्रेस बैग दोनों ही काफी फायदेमंद हो सकते है। हालांकि हॉट एंड कोल्ड ट्रीटमेंट को आप अपने दर्द के कारण को देखकर चयन कर सकते है। हॉट एंड कोल्ड कंप्रेस को दर्द वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए रखकर सिकाई करें, यदि दर्द ज्यादा है तो आप इसे सप्ताह में 3 से 4 बार दोहरा सकते हैं।
एप्पल सीडर विनेगर
जिन लोगों के पैरों में ज्यादा दर्द बना रहता है उनको एप्पल सीडर विनेगर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको आपके दर्द से छुटकारा दिला सकता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पैरों में आई सूजन और दर्द में राहत पहुंचाने का काम करते हैं। एक कप में 2 चम्मच एप्पल सीडर विनेगर और आधा चम्मच शहद डालकर रोज खाली पेट इसको लें।
बर्फ से सिकाई
अगर बहुत अधिक दौड़-भाग करने से आपकी टांगों में दर्द है तो ठंडी पट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा। ऐसा करने से दर्द तो कम होगा ही, साथ ही अगर सूजन और झनझनाहट है तो उसमें भी फायदा मिलेगा। इसके लिए आप एक पतले कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ों को डालकर प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक सिकाई करें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करना जल्दी फायदा पहुंचाएगा।
मेथी
मेथी पैरों के दर्द में आपको राहत पहुंचा सकती है। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है। जो दर्द से राहत देने का काम करती है। आप एक बड़ा चम्मच मेथी दाने को दो गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए भिगो कर छोड़ दें और सुबह इस पानी को खाली पेट पिएं। इस पानी को प्रतिदिन पीने से आपको पैरों के दर्द में राहत मिलेगी।
हल्दी
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसके ये गुण दर्द दूर करने में इसे मददगार बनाते हैं। इसके अलावा हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व भी पाया जाता है जो दर्द के साथ-साथ सूजन भी कम कर सकता है। इसलिए आप हल्दी का इस्तेमाल पैर दर्द दूर करने में कर सकते हैं। आपको पैर पर हल्दी का एक लेप बनाकर लगाना होगा। इसके लिए तिल के तेल में एक दो चम्मच हल्दी मिलाकर लेप तैयार किया जा सकता है। इस लेप को कम से कम आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके अलावा आप हल्दी वाला दूध बनाकर भी पी सकते हैं।
सरसों का तेल
पैरों में आई सूजन और दर्द से राहत पाने का सबसे आसान उपाए है पैरों की मालिश। आप अपने पैरों की मालिश सरसों के तेल से करें। सरसों के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो दर्द से राहत देते हैं। मालिश करने से पैरों के मसल्स की जकडऩ कम होती है साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है।
ग्रीन टी
ग्रीन टी का सेवन करने से नसों में होने वाले दर्द में भी राहत मिल सकती है। ये तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इसमें एल-थीनिन होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी आपको हाथ-पैरों और नसों में होने वाले दर्द से राहत दे सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button