LUCKNOW

लखनऊ में पकड़ा गया आतंकी, एनआईए ने किया गिरफ्तार ,

लखनऊ।लखनऊ में आतंकी  को एनआईए ने किया गिरफ्तार किया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Vidhansabha Chunav 2022) से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने लखनऊ में IED ब्लास्ट की साजिश रचने वाले आतंकी संगठन अलकायदा के एक सदस्य तौहीद अहमद शाह को गिरफ्तार किया है। आरोपी यूपी के लखनऊ में अलकायदा की ओर से IED विस्फोट करने की साजिश करने का काम करता था, जोकि जम्मू कश्मीर के बड़गाम जिले का रहने वाला है। इसे सोमवार को पकड़ा गया था। तौहीद पर आरोप है कि वो लखनऊ में बड़े विस्फोट की साजिश रच रहा था। इसके लिए वो राज्य में आतंकियों की भर्ती भी कर रहा था। इससे पहले NIA ने इस मामले में 5 आरोपियों को गिरफ़्तार किया था।NIA को काफी दिनों से थी तलाश
तौहीद भर्ती करने और आतंकी घटना की साजिश रचने के इस पूरे मामले का मास्टरमाइंड है। जिस पर 15 अगस्त, 2021 से पहले यूपी के संवेदनशील स्थानों पर आतंकी घटना को अंजाम देने की नाकाम योजना में शामिल होने का आरोप लगा था। एनआईए को इस आतंकी की तलाश काफी दिनों से थी। NIA अधिकारी का कहना है कि तौहीद ही उत्तर प्रदेश में आतंकी हमले कि लए हथियार और विस्फोटक उपलब्ध करा रहा था। अधिकारी के मुताबिक, इस मामले में जांच जारी है।

5 आरोपी हुए थे गिरफ्तार
इससे पहले NIA ने इस मामले में 5 आरोपियों को गिरफ़्तार किया था। मिनहाज व मुसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया था। इनके पास से बारूद के साथ प्रेशर कुकर बम, स्वनिर्मित डेटोनेटर, 32 बोर का एक पिस्टल, चार जिन्दा कारतूस, पोटैशियम परमैगनेट व मोबाइल आदि बरामद हुआ था, जबकि 15 जुलाई को मुल्जिम शकील, मो. मुईद व मुस्तकीम को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया था। जांच से पता चला कि गिरफ़्तार आरोपी तौहीद उत्तर प्रदेश में हमलों के लिए इस्तेमाल होने वाले हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की खरीद का मास्टरमाइंड था। यह AGH (अंसार गजवतुल हिंद) के नाम पर भर्ती और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश का भी मास्टरमाइंड था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button