Amethi

सुप्रीम कोर्ट बार के अध्यक्ष विकास सिंह के बयान की देश भर के वकीलों ने की आलोचना

योग्यता का प्रैक्टिस के स्थान से कोई संबंध नहीं है। स्वर्गीय पंडित कन्हैया लाल मिश्रा एक उदाहरण हैं।

लखनऊ(विवेक मिश्र) सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सीनियर एडवोकेट विकास सिंह द्वारा दिए गए बयान की देश भर के वकीलों ने आलोचना की है। दिल्ली हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने आधिकारिक तौर पर भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना को इस बयान के खिलाफ आवाज उठाते हुए एक पत्र लिखा था कि “सुप्रीम कोर्ट के वकील उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस करने वाले वकीलों की तुलना में मेधावी होते हैं। इसके बाद कर्नाटक, राजस्थान आदि में वकीलों के संघ ने भी इसका विरोध किया। अब उत्तर प्रदेश और देश के सबसे बड़े उच्च न्यायालय से, से भी इसके खिलाफ आवाज उठाई गयी है।
इलाहाबाद हाई कोर्ट के लखनऊ पीठ में प्रैक्टिस कर रहे राकेश चौधरी, जो पूर्व में अपर महाधिवक्ता रहे है, वो लिखते हैं कि वरिष्ठ अधिवक्ता विकास सिंह द्वारा किया गया अनुरोध या प्रस्ताव न केवल अविवेकपूर्ण है, बल्कि पूरे कानूनी बिरादरी के प्रति अपमानजनक भी है। योग्यता अभ्यास के स्थान से बढ़ती या घटती नहीं है, विशेष रूप से कानूनी पेशे में योग्यता एक वकील के प्रयासों, समर्पण और धैर्य के सीधे आनुपातिक है। जवाब में श्री चौधरी ने उदाहरण स्वरुप स्वर्गीय पंडित कन्हैया लाल मिश्रा, पूर्व महाधिवक्ता, जिन्होंने मुख्य रूप से इलाहाबाद उच्च न्यायालय में प्रैक्टिस किया था, के मूल्यांकन के बारे में निम्न उद्धृत किया:
न्यायमूर्ति एसआर दास, भारत के मुख्य न्यायाधीश ने कहा था
श्री मिश्रा, आप अक्सर सर्वोच्च न्यायालय में क्यों नहीं आते हैं? जिन मामलों में आप पेश होते हैं, वे हमारे निर्णयों के स्तर को बढ़ाते हैं। श्री शीरवाई, वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा था जब श्री मिश्रा पहुंचे और हमने परामर्श किया, तो वह काफी शांत थे। मैंने सोचा था कि तर्क का बड़ा हिस्सा मेरे कंधों पर पड़ने वाला है। लेकिन कई दिनों तक उनके तेजतर्रार तर्कों को सुनने के बाद, मेरी भावना यह है कि अगर मैं प्रस्तुत की गई चीज़ों से कुछ और जोड़ दूं, तो मैं केवल उनके द्वारा लगाए गए सुंदर वार्निश को खरोंच या धो पाऊंगा। एसएन मुल्ला, वरिष्ठ अधिवक्ता के अनुसार श्री मिश्रा ने कभी भी अग्रिम पंक्ति के लिए आवाज नहीं उठाई। जहां भी उन्हें मिला, उन्होंने अपना आसन ग्रहण कर लिया। लेकिन वह कभी नहीं जानते थे कि – यह सामने की बेंच नहीं थी लेकिन वह जहां भी बैठ जाते थे वह आकर्षण का केंद्र बन जाता था। आगे यह भी कहा गया है कि जहां तक ​​उच्चतम न्यायालय में वकालत करने वाले अधिवक्ताओं को उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने के मुद्दे का संबंध है, वह केवल यह कह सकते हैं कि विकास सिंह को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के प्रति अपने भविष्य के चुनावों के प्रति जुनून ने उन्हें संविधान के प्रावधानों के प्रति भी अंधा बना दिया था।
इस पत्र में भारत के मुख्य न्यायाधीश रमना से अध्यक्ष, एससीबीए के बयान पर ध्यान देने और अधिवक्ताओं के वर्ग के रूप में इस तरह के एक असंवैधानिक, अवैध और अपमानजनक बयान को वापस लेने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा ऐसे किसी प्रस्ताव पर सहमति अगर दी गयी है तो उसे वापस लेने का अनुरोध किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Alert: Content selection is disabled!!