Deoria

अपने जिम्मेदारियों को गंभीरता के साथ निभाए ग्राम प्रधान,

अपने जिम्मेदारियों को गंभीरता के साथ निभाए ग्राम प्रधान एवं ग्राम विकास अधिकारी जिला अधिकारी अमित किशोर जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा है कि ग्राम प्रधान एवं ए0डी0ओ0 पंचायत/पंचायत सचिव अपने जिम्मेदारियों को पूरी गंभीरता से निभाये। अपने कार्यो के प्रति सचेष्ट रहे तथा ग्राम स्तरीय जो भी योजनायें हैै, उसका शत प्रतिशत क्रियान्वयन गांवो में सुनिश्चित करायें। उन्होने आगाह करते हुए कहा कि इसके बावजूद भी सुधार परिलक्षित नही होगा तो ऐसे ग्राम प्रधानो एवं संबंधित पंचायत सचिवो के विरुद्व कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी।

टाउनहाल आडिटोरियम में जनपद के स्वच्छत भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिन ग्राम पंचायतों की प्रगति संतोषजनक नही पायी गयी थी, उनकी बैठक आज बुलाई गयी ताकि उन्हे जागरुक किया जा सके और उनको कार्यो के प्रति सुधार लाये जाने के लिये सचेष्ट किया जा सके, जिसे सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानो से कहा कि आज जो निर्देश दिये गये है, उसका शतप्रतिशत पालन सुनिश्चित कराये। अपने कार्यो के प्रति जागरुक हो तथा सुधार हर हाल में सुधार परिलक्षित करें, अन्यथा कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होने कहा कि धन की कोई कमी नही है। चुनाव में जाने से पूर्व अपने गांवो को आदर्श रुप दें। गांवो के विकास के लिये खुली बैठक कर कार्य प्रस्ताव को पारित करे। जो धनराशि उपलब्ध है उसका सदुपयोग सुनिश्चित करें।
लिाधिकारी ने यह भी कहा कि शतप्रतिशत शौचालय, बेसलाइन सर्वे, एल0ओ0बी0 तथा एल0ओ0बी0 2 के तहत बनवाना सुनिश्चित करें तथा गांवों में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रबंधन के लिये भी कार्य करे। उन्होने यह भी कहा कि कचरा प्रबंधन के लिये 3-4 गांव को मिलाकर कलस्टर का रुप दिया जायेगा। सफाईकर्मी पूरी निष्ठा के साथ अपने कार्यो को करें तथा लोगो में साफ-सफाई के प्रति जागरुकता भी लाये। उन्होने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि ग्राम प्रधान कार्य को सकुशल सम्पन्न करायेगें तथा अपने जिम्मेदारियों को समझते हुए गांव के समग्र विकास के लिये अवश्य ही कार्य करेगें।
मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी0एन0 ने कहा कि गांवो में उपलब्ग्ध धनराशि का शतप्रतिशत उपयोग करते हुए कार्यो को तेजी के साथ पूर्ण करायें। स्कूलो में कायाकल्प के तहत कार्यो/इन्फ्रास्ट्रक्चर को उपलब्ध करायें, ताकि स्कूल को माॅडल रुप में विकसित किया जा सके।
बैठक में जिला विकास अधिकारी श्रीकृष्ण पाण्डेय मिशन अन्त्योदय के तहत गांवो में पूरी तरह विकसित करने के लिये कार्य योजना की अपेक्षा ग्राम प्रधानो से की। जिला पंचायत राज अधिकारी आनन्द प्रकाश ने जी0पी0डी0पी0, कायाकल्प आदि योजनाओं की विस्तार से जानकारी दिये। उपायुक्त डी0सी0मनरेगा गजेन्द्र तिवारी द्वारा मनरेगा के तहत कराये जाने वाले कार्यो की भी जानकारी दी। कहा कि कार्य प्रस्तावो के अनुरुप कार्य करें।
आयोजित इस बैठक में डी0सी0 गौरव त्रिपाठी, राजेश यादव, खण्ड विकास अधिकारी गण, ग्राम प्रधान गण, ए0डी0ओ0 पंचायत/ पंचायत सचिव आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button