Deoria

शिवम का राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में हुआ चयन

सेना के सूबेदार पद से रिटायर हैं शिवम के पिता

देवरिया ज़िले के ग्राम बरारी में शिवम के आने पर मना जश्न

निर्वाण टाइम्स ब्यूरो

देवरिया। कहते हैं दिल में जज़्बा हो, शरीर में जोश हो और दिमाग़ लक्ष्य की तरफ़ केन्द्रित हो तो मंज़िल आसान हो जाती है। इन सभी बातों को चरितार्थ किया है राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में चयनित शिवम मणि त्रिपाठी ने।
जनपद के ग्राम बरारी प्रथम बैतालपुर निवासी सेवा निवृत नायब सूबेदार श्रीप्रवेश मणि त्रिपाठी के दो पुत्रों में छोटे शिवम मणि त्रिपाठी का चयन हाल ही में एनडीए में हुआ है। इसको लेकर उनके पूरे गांव में ख़ुशी और जश्न का माहौल है। शिवम के बड़े पिता आरपी मणि भी भारतीय सेना में सूबेदार मेजर के पद पर कार्यरत हैं। सेना के अनुशासन और माहौल से प्रेरित होकर राष्ट्र की सेवा का जज़्बा लेकर शिवम ने अकादमी ज़्वाइन किया है। शिवम बताते हैं कि उन्होंने सिकंदराबाद से अपने शैक्षणिक जीवन की यात्रा शुरू की आर्मी पब्लिक स्कूल बोलाराम में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक की पढ़ाई के बाद वह पठानकोट गए जहाँ 10 वीं उत्तीर्ण किया। इसके बाद वह अपने गृह नगर देवरिया आ गए। यहाँ गोरखपुर आर्मी स्कूल कूड़ाघाट गोरखपुर से उन्होंने 12 वीं की पढ़ाई की। इस दौरान ही शिवम ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की परीक्षा दी। जिसका परिणाम उनके पक्ष में आया। साल 2021 के माह मार्च में साक्षात्कार (एसएसबी) सेवा चयन बोर्ड के लिए शिवम को बुलाया गया जहां उन्होंने इस चरण को भी उत्तीर्ण किया।
औपचारिकता के बाद राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कड़ाकवासला पुणे में उन्हें शामिल किया गया है। जहां उन्हें 3 साल के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, फिर भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून जाएंगे जहां उन्हें 1 साल के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उसके बाद उन्हें भारतीय सेना में कमीशन मिलेगा। शिवम के अपने गाँव पहुँचने पर ग्राम वासियों द्वारा गाजा-बाजा और फूल मालाओं से स्वागत किया गया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान अनिल मणि त्रिपाठी, अजय मणि, भरत मणि, दिनेश मणि, श्रीनिवास मणि, शंकर मणि, शशिकांत तिवारी, रामप्रकाश मणि, भूपेन्द्र मणि सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button